नमोकेयर के लिए बनेगी नई दवा नीति

नमोकेयर के लिए बनेगी नई दवा नीति

सेहतराग टीम

इस साल के बजट में सरकार ने देश की 40 फीसदी आबादी को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत लाने की घोषणा की है। इस योजना पर किस तरह से अमल होगा ये सब तो सरकार ने अभी भी पर्दे में रखा है मगर गुरुवार को सरकार ने ये जरूर कहा कि इस योजना को सफल बनाने के लिए देश में नई दवा नीति बनाने पर काम शुरू हो गया है।

क्‍या कहा केंद्रीय मंत्री ने

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने बेंगलुरू में पत्रकारों से कहा कि सरकार प्रस्तावित स्वास्थ्य बीमा योजना को देश भर में लागू करने के लिए अगले कुछ महीनों में नई दवा नीति लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस विषय पर चर्चा की है। नई नीति को प्रस्तावित चिकित्सा बीमा योजना से जोड़ा जा सकता है। कुछ महीनों में हम इसे अमली जामा पहना देंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस मामले में सरकार चौतरफा सुधार पर काम करेगी ताकि इस क्षेत्र के सभी शेयरधारकों यानी कारोबारियों और जनता दोनों सरल तरीके से इसका लाभ उठा सकें।

सबसे बड़ा औषधि बाजार बनेगा भारत

अनंत कुमार ने कहा कि 10 करोड़ परिवारों को बीमा सुरक्षा देने के लिए बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए बड़े पैमाने पर दवाओं तथा चिकित्‍सा में काम आने वाले उपकरणों की भी जरूरत पड़ेगी। उन्‍होंने कहा, ‘मेरा आकलन है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस निर्णय से भारत अगले पांच साल में विश्व का सबसे बड़ा औषधि बाजार बन जाएगा।’ 

अलग मंत्रालय का गठन हो

केंद्रीय मंत्री ने फार्मा एवं चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के लिए अलग मंत्रालय बनाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा, ‘हम औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश में व्यापक सुधार करने वाले हैं। इसका मैं आश्वासन दे रहा हूं। हमें इसमें बदलाव करने की जरूरत है। हमें नई औषधि नीति लाने की जरूरत है।’ उन्‍होंने यह भी जानकारी दी कि अलग मंत्रालय बनाने के प्रस्‍ताव पर वो लंबे समय से जोर दे रहे हैं और इस बारे में उनका मंत्रालय पीएम के साथ नियमित रूप से काम कर रहा है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।